शनिवार, 12 सितंबर 2020

लालची, निष्ठुर मानव सभ्यता

राहुल कौशल

मानव सभ्यता कितनी निष्ठुर और मतलबी है यह इस बात से पता लगता है कि एक व्यक्ति का जब सितारा बुलंदी पर होता है तब उसे चाहने वालों की लाइन लगी होती है। उसे पसंद करने वालों का जमावड़ा लगा होता है।


लोग सर आंखों पर उसे बिठाते हैं लेकिन जब उस व्यक्ति का सितारा गर्दिश में चला जाता है। तब वही अपने लोग, जो कसमें वादे निभा कर उसे अपने साथ रखना चाहते थे या जो उसकी बदौलत आसमान की सीढ़ियां चढ़े थे या जो उसकी बदौलत अपना कैरियर बनाने में कामयाब हुए थे। वही लोग उसका साथ छोड़ देते हैं। वही लोग उसे मुफलिसी में जीने के लिए मजबूर कर देते हैं। वही लोग उसे भीख मांगने पर मजबूर कर देते हैं। वही लोग कैंसर जैसी बीमारी में उस व्यक्ति की पैसे मदद तो दूर स्नेह भरी नजरों से देखते भी नहीं कि एक बार स्नेह भरी नजर से देख कर उसका दर्द कम करदें। पैसे की मदद तो बहुत दूर रहे लोगों ने अंतिम समय में इन लोगों के साथ अमानवीय कृत्य किये गए। अकेले में यह लोग भूख से तड़पते हुए, शरीर में कीड़े पड़ जाने और चींटियों के चलने जैसी भयंकर अवस्था में रहे। पता होने पर भी कोई अपना पराया मिलने नही गया।

किसी की मौत अंधकार भरे कमरे हुई, तो कोई फुटपाथ पर सड गल गया तो कोई आज भी अटलांटा के पागल खाने में मौत से लड़ रहा है।जब इतना बड़ा बॉलीवुड इतनी बड़ी मानव सभ्यता इनके काम नहीं आई। तो आप सोचते हैं वह आपके काम आएगी, कभी नहीं आएगी। जब तक आपसे रस निकलता रहेगा तब तक आप को नहीं छोड़ेंगे, लेकिन जैसे ही आप से रस निकलना बंद हो जाएगा तो आपको सूखे गन्ने की खोई की तरह जलने के लिए आग में या सड़ने के लिए कुड़े में फेंक दिया जाएगा।

निशा नूर, परवीन बॉबी, विन्नी (अप्सरा की तरह आकर्षक), दिव्या भारती, भारत भूषण (केंसर से मौत), नलिनी जयवंत, गैविन पैकर्ड (संजय दत्त सलमान के बॉडीगार्ड को ट्रेन किया), ए के हंगल, भगवान दादा (27 कमरों का जुहू में मकान), राज किरण, सीताराम पांचाल, कुकू मोरे (कैबरे डांसर हेलन की रिलेटिव, हेलन को बनाने वाली), श्रीवल्लभ व्यास, अचला सचदेवा, जगदीश (बॉलीवुड फोटोग्राफर)।

6 टिप्‍पणियां:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' ने कहा…

आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा कल रविवार (13-09-2020) को    "सफ़ेदपोशों के नाम बंद लिफ़ाफ़े में क्यों"   (चर्चा अंक-3823)    पर भी होगी। 
--
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।  
सादर...! 
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'  
--

Onkar ने कहा…

सटीक पोस्ट

hindiguru ने कहा…

यथार्थ लेख

Rahul Kaushal ने कहा…

आपका बहुत बहुत आभार

Rahul Kaushal ने कहा…

बहुत बहुत आभार

Rahul Kaushal ने कहा…

बहुत बहुत आभार